The YWN News

The YWN News

अपने मालिक को तलाशती 150-200 लावारिस कोयले की बोरियों को पुलिस ने किया जब्त, संलिप्त अवैद्य कारोबारी की तलाश जारी, अन्य ठिकानों पर भी जल्द पड़ सकती है दस्तक?

Views: 818
Spread the love
Read Time:4 Minute, 27 Second

डोमनहिल के जंगलों में कोएले का अवैद्य उत्खनन चरम सीमा पर, करीब डेढ़ सौ से दो सौ बोरी कोएला जब्त, इस उत्खनन के पीछे किसका है हाथ? जांच का बना विषय? एस ई सी एल प्रबंधन बना मुख दर्शक? 

चिरमिरी। एस ई सी एल चिरमिरी क्षेत्र में कोएले के अवैद्य उत्खनन की खबरें अक्सर ही सुनने को मिलती हैं, जहां एस ई सी एल प्रबंधन के कार्यशैली पर कोयला के इन अवैद्य कारोबारों को देखते हुए गंभीर सवाल खड़े होते हैं, जहां एक तरफ एस ई सी एल चिरमिरी में खदानों के बंद होने की बातें सुनने को मिलती है, वहीं दूसरी तरफ़ अवैद्य कारोबारियों द्वारा नए पुराने सभी ठिकानों की खोज करते हुए कोएला उत्खनन बड़े स्तर पर किया जा रहा है, मगर एस ई सी एल प्रबंधन मात्र मुख दर्शक बना दिखाई क्यों देता है इसका जवाब तो सिर्फ एस ई सी एल प्रबंधन के पास ही मिल सकता है?

विशेष सुत्रों से जानकारी मिली है कि डोमनहिल के मुक्तिधाम के ठीक सामने ही मुख्य मार्ग से लगे हुए जंगल की भुमि जिसे एस ई सी एल प्रबंधन ने लीज में लिया है, उस इलाके का नाम हड़ियाखोह बताया गया है, जहां अंदर से बड़े पैमाने में अवैद्य कारोबारियों द्वारा कोएला उत्खनन किया जा रहा है, दिनांक 12.06.2024 दिन बुधवार की देर रात कोएला उत्खनन कर बड़े ट्रक में कोएला लोड कर लें जाया गया, जिस खबर मिलते ही कुछ पत्रकारों द्वारा मौके का जायज़ा लेने के लिए अगले दिन दिनांक 13.06.2024 दिन गुरूवार को वहां पहुंच कर देखा गया।

जहां करीब 150-200 बोरी कोयला इकट्ठा कर लें जाने के फिराक में छुपा कर रखा गया था। जिसे देख कर तत्काल स्थानीय पुलिस प्रशासन को और एस ई सी एल प्रबंधन को इस पूरे मामले की जानकारी दी गई, जहां बिना देर किए, पुलिस प्रशासन और एस ई सी एल प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच कर कार्यवाही को अंजाम दिया गया और धारा 102 के तहत इस मामले में कार्यवाही की गई और कोयले से भरे बोरों को जब्त किया गया। मौके पर उपस्थित पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस पूरे मामले में संलिप्त कारोबारियों के पीछे कौन है, इसका पता पुलिस प्रशासन द्वारा जल्द ही लगाया जाएगा और सख़्ती से जांच की जाएगी, वहीं गुप्त सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इस अवैद्य उत्खनन के पीछे संलिप्त लोगों द्वारा इसके पुर्व अन्य अवैद्य कारोबारों को भी किया जाता रहा है, जिसके बाद अब इन अवैद्य कारोबारियों द्वारा कोएला के कारोबार में पैर पसारने की कोशीश की जा रही है, जो फिलहाल नाकाम नज़र आ रही है।

बहरहाल पुलिस प्रशासन द्वारा सारे कोयले के लावारिस बोरियों को जब्त कर लिया गया है और इन लावारिस कोयले की बोरियों के मालिक की तलाश में पुलिस टीम जुट चुकी है, उम्मीद है कि जल्द ही पुलिस प्रशासन की टीम को इन अवैद्य उत्खननों में संलिप्त अवैद्य कारोबारियों को पकड़ने में सफलता ज़रूर मिलेगी।

देबाशीष गांगुली ( ब्यूरो प्रमुख सरगुजा संभाग )

The YWN News पोर्टल Digital भारत का सबसे विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है। सबसे सटिक और सबसे तेज समाचार का अपडेट्स पाने के लिए जुड़िए हमारे साथ.. 6262580560

You may have missed