The YWN News

The YWN News

मुख्यमंत्री के निर्देश पर क्रेडा सीईओ ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थापित नये कैंपो से… युवाओ के सपनो को मिलेंगे पंख,

Views: 226
Spread the love
Read Time:4 Minute, 15 Second

मुख्यमंत्री के निर्देश पर क्रेडा सीईओ ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थापित नये कैंपो के अंतर्गत आने वाले गांवों के युवाओं के लिए शुरू किया कौशल विकास का प्रशिक्षण, युवाओ के सपनो को मिलेंगे पंख, CM का जताया आभार

 

रायपुर-मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व मे छत्तीसगढ़ शासन की ‘नियद नेल्लानार योजना’ (आपका अच्छा गांव योजना) के तहत नक्सल प्रभावित गांवों तक बुनियादी सुविधाएं और कल्याणकारी परियोजनाओं का लाभ पहुंचाई जा रही है।

उक्त योजनान्तर्गत बुनियादी सुविधायें जैसे ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास सुविधा, उचित मुल्य दुकान, उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर, आंगनबाड़ी, उप स्वास्थ्य केन्द्र, बोरवेल्स, सोलर पंप, कौशल विकास इत्यादि सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

इसी तारतम्य कौशल विकास विभाग के अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्थापित नये कैम्प के चारो ओर आने वाले चयनित ग्रामों में निवासरत् परिवार के युवाओं के कौशल प्रशिक्षण हेतु सर्वे कर उनकी रूचि एवं योग्यता के अनुरूप इच्छुक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

जिसमें अब तक 3107 युवाओं का सर्वे किया गया है, जिसमें से 1554 युवा द्वारा कौशल प्रशिक्षण की इच्छा व्यक्त की गई है, इन इच्छुक युवाओं को क्रमशः जिला बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा एवं कांकेर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एवं आजीविका विकास कार्यक्रम के तहत 85 युवाओं को डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, अस्सिटेंट इलेक्ट्रीशियन, हैंड एम्ब्रॉयडर, टू-व्हीलर सर्विस अस्सिटेंट, सीनियर ऐसोसिएट डेस्कटॉप पब्लिशिंग, हॉफपेन्ट मैकिंग, एवं लैडिज गॉरमेंट मैकिंग कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में एवं क्रेडा एवं कौशल विकास प्राधिकरण के सीईओ आईएएस राजेश राणा के निर्देश पर कौशल विकास प्राधिकरण एवं क्रेडा विभाग की टीम अब नक्सल प्रभावित इलाकों के युवाओं को आसमां में उड़ने नये पंख दे रही है.

आपको बता दें के बस्तर के ऐसे क्षेत्र जो घोर नक्सल क्षेत्र में शामिल हैं वहां के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण से जोड़ा जा रहा निश्चित ही इन युवाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी युवा कौशल प्रशिक्षण लेकर अपने रुची के अनुरूप कार्य करेंगे और रोजगार से जुड़ेंगे नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवा शिक्षा से जुड़ेंगे जिससे आने वाले समय में बस्तर का विकास होगा और सबसे बड़ी बात के क्षेत्र की नक्सल समस्या दूर होगी.

निश्चित ही छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना से आने वाले कुछ सालों में बस्तर एक नये बस्तर के रुप में नजर आएगा जहां हर युवा कौशल विकास का प्रशिक्षण लेकर अपने कार्यो को पुरी ईमानदारी से करता हुआ नजर आएगा।

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed