September 21, 2024

The YWN News

The YWN News

इतिहास का सबसे छोटा युद्ध ANGLO-ZANZIBAR WAR

Views: 216
Spread the love
Read Time:1 Minute, 55 Second

SHORTEST WAR IN HISTORY38 MINUTES

ANGLO-ZANZIBAR WAR

The Anglo-Zanzibar War was a military conflict fought between the United Kingdom and the Sultanate of Zanzibar on 27 August 1896. The conflict lasted between 38 and 45 minutes, marking it as the shortest recorded war in history.

आंग्ल-ज़ांज़ीबार युद्ध 27 अगस्त 1896 को ब्रिटिश साम्राज्य और ज़ांज़ीबार सल्तनत के बीच लड़ा गया एक सैन्य संघर्ष था। यह संघर्ष 38 से 45 मिनट के बीच चला, जिसके कारण इसे इतिहास का सबसे छोटा युद्ध बताया जाता है।

युद्ध का तत्कालिक कारण 25 अगस्त 1896 को ब्रिटिश समर्थक सुल्तान हमद बिन थुवैनी की मृत्यु और उसके बाद खालिद बिन बरगश का सुल्तान की गद्दी पर बैठना था। ब्रिटिश अधिकारी हामूद बिन मुहम्मद को सुल्तान बनाना चाहते थे,

जोकि ब्रिटिश समर्थक था और उनके हितों के अधिक अनुकूल थे। 1886 में हस्ताक्षरित एक संधि के अनुसार, सल्तनत की गद्दी में बैठने के लिए एक शर्त यह थी कि उत्तराधिकारी को ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास से अनुमति प्राप्त करना होगा, और खालिद ने इस आवश्यकता को पूरा करना आवश्यक नहीं समझा।

अंग्रेजों ने इसे अपनी अवमानना समझी और खालिद को यह कहते हुए अंतिम सन्देश भेजा कि वह अपनी सेनाओं को भंग कर महल छोड़ दे। जवाब में, खालिद ने अपने महल के सैनिको को तैनात कर और खुद को महल के अंदर बन्द कर लिया।

 

 

प्रकाश कुमार संवाददाता

The YWN News बिलासपुर छत्तीसगढ़ संवाददाता

You may have missed