The YWN News

The YWN News

छोटे बच्चों को गुड टच बेड टच के बारे में सिखाती बिलासपुर की बेटी अंकिता

Views: 785
Spread the love
Read Time:2 Minute, 52 Second

Bilaspur’s daughter Ankita teaches small children about good touch and bed touch.

गुड टच और बैड टच की पहचान कैसे करें?

अच्छा स्पर्श (Good Touch) : अगर कोई आपके सिर पर हाथ फेर रहा है, बाल खिलाना या गाल खींच रहा है तो इसे गुड टच कहते हैं. बुरा स्पर्श (Bad Touch)- जब कोई वहीं सर के नीचे के हिस्सों को छूए या ऐसे हिस्सों को छूए जिनसे आपको कम्फ़र्टेबल न लगे तो इसे बैड टच कहते हैं.

बुरा स्पर्श ( Bad Touch ) : ऐसा स्पर्श जो बच्चे को असहज, भयभीत या घबराए हुए बनाता है वह बुरा स्पर्श है। बुरे स्पर्श से बच्चा सुरक्षित महसूस नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई वयस्क आपके बच्चे को छूता है और उसे किसी को न बताने के लिए कहता है, या यदि आपका बच्चा चूमने या छूने पर बहुत असहज महसूस करता है, तो यह एक बुरा स्पर्श है।

छोटे बच्चों को गुड टच बेड टच के बारे में सिखाती बिलासपुर की बेटी अंकिता 

गुड टच बैड टच का मतलब क्या होता है?

अगर कोई आपको टच करता है और आपको अच्छा लगता है या स्नेह की अनुभूति होती है तो यह गुड टच कहलाता है। इसको आप अपनी मां, पिता, बड़ी बहन, दादी के टच से फील कर सकते हैं। बैड टच क्या होता है ? जब कोई व्यक्ति आपको इस तरह से छूता है कि आप इससे असहज महसूस करते हैं या फिर उस व्यक्ति का छूना आपको बुरा लगता है।

 

जब आपका कोई रिश्तेदार आपको बार-बार बैड टच देता है तो आपको क्या करना चाहिए?

जो स्पर्श आपको असहज महसूस कराते हैं वे आमतौर पर बुरे स्पर्श होते हैं। जब कोई आपको बुरा स्पर्श देता है तो आपको कोई रहस्य छुपाने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा मत सोचो कि तुम बुरे हो . जो कोई भी आपको बुरा स्पर्श देता है वह बुरा है, आप नहीं।

आप बैड टच को ना कैसे कहते हैं?

कि इस तरह के स्पर्श ठीक नहीं हैं. किसी अवांछित स्पर्श को “नहीं” कहना, भले ही वह किसी परिचित व्यक्ति से ही क्यों न हो। अपने बच्चों को मजबूत, लेकिन विनम्र आवाज़ में “नहीं” कहने का अभ्यास करने में मदद करें। इससे बच्चों को व्यक्तिगत सीमाएँ निर्धारित करना सीखने में मदद मिलेगी।

 

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed