The YWN News

The YWN News

Yes Bank ने एक झटके में निकाले 500 कर्मचारी… लिस्ट में अभी और भी नाम, जानें वजह…

Views: 506
Spread the love
Read Time:4 Minute, 2 Second

Yes Bank ने एक झटके में निकाले 500 कर्मचारी… लिस्ट में अभी और भी नाम, जानें वजह

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) को लेकर बड़ी ख बर आई है. इस बैंक में बड़ी छंटनी की गई है और एक साथ 500 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल (Yes Ba nk Lays Off) दिया गया है. यही नहीं आने वाले दिनों में बैंक में और लोगों की छंटनी की भी संभावना है. बैंक की ओर से इस बड़ी छंटनी के पीछे कॉस्ट कटिंग के साथ ही तमाम अ न्य कारण भी बताए गए हैं. आइए जानते हैं आखिर अचानक यस बैंक ने ये कदम क्यों उठाया?

Yes Bank ने जिन 500 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया है, उन सभी कर्मचारियों को 3 महीने के वेतन के बराबर राशि दी गई है. एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि आने वाले महीनों में और छंटनी का अगला दौर देखने को मिल सकता है और बैंक की लिस्ट में कई नाम शामिल हैं. कथित तौर पर Yes Bank Layoff से कई सेक्शन प्रभावित हुए हैं और इनमें होलसेल से लेकर रिटेल यूनिट तक शामिल है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यस बैंक में की गई ये छंटनी दरअसल, Yes Bank के रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस के तहत की गई है और इसके पीछे कॉस्ट कटिंग का हवाला दिया गया है. बैंक डिजिट ल बैंकिंग की ओर झुकाव पर फोकस करना चाहता है. इसके साथ ही मैन्युअल वर्क में कटौती करनेका इरादा है. एक सूत्र ने कहा कि चल रही रीस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस से बैंक को अपने ऑ परेशनल खर्चों में कटौती करने में भी मदद मिलेगी.

Yes Bank मैनुअल वर्क में कटौती करते हुए लगातार अप नी डिजिटल बैंकिंग पर फोकस कर रहा है और ये इस छंटनी का एक बड़ा कारण बताया गया है. रिपोर्ट में सोर्स के बैंक के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि बैंक में चल रहे इस रिस्ट्र क्चरिंग प्रोसेस से ऑपरेशनल खर्चों में कमी लाने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि एक मजबूत भविष्य के लिए तैयार संगठन बनने के हमारे प्रयास में वर्कफोर्स को अपने अनुकूल बनाने के लिए हैं. हम ग्राहकों को सर्वोत्तम बैंकिंग सेवाएं प्रोवाइड कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

बता दें, यस बैंक की ओर से ये फैसला कर्मचारियों पर ल गातार बढ़ते खर्च को ध्यान में रखते हुए किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 के बीच प्राइवेट लैंडर के लिए कर्मचारियों का खर्च 12 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया और ये 3,363 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,774 करोड़ रुपये हो गया है.

Yes Bank Layoff की खबर का असर बैंक के शेयर पर भी देखने को मिल सकता है. हालांकि, बीते कारोबारी दिन मंगलवार को Yes Bank Share 24.02 रुपये पर क्लोज हुआ था. वहीं बुधवार को इस बैंकिंग स्टॉक ने शुरुआत तो हरे निशान पर की, लेकिन सुबह 10.13 बजे पर खबर लिखे जाने तक इसमें मामूली गिरावट आनी शुरू हो गई थी और ये 23.90 रुपये के स्तर तक टूट गया था.

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed