The YWN News

The YWN News

TVS Jupiter 110 Features Explained : शानदार न्यू फीचर्स के साथ सवारी

Views: 686
Spread the love
Read Time:4 Minute, 11 Second

The TVS Jupiter’s features list is quite extensive with LCD instrument console, turn-by-turn navigation, all-LED lighting and much more

The TVS Jupiter 110 has just received a generational update and is available in four variants: Drum, Drum Alloy, Drum SmartXonnect, and Disc SmartXonnect. Here’s an in-depth look at all the features it gets :

 

2013 में भारत में पहली बार TVS Jupiter 110 लॉन्च की गई थी। और अपने अस्तित्व के ग्यारह वर्षों में, देश भर में लाखों परिवारों को 50 लाख से अधिक इकाइयाँ बेची गई हैं। लेकिन, 2024 तक, हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि समय बदल गया है, और साथ ही भारतीय उपभोक्ता की पसंद और प्राथमिकताएँ भी बदल गई हैं। और समय की कहानी को ध्यान में रखते हुए, Jupiter 110 भी विकसित हुआ है, और काफी बड़े पैमाने पर।

यह नया मॉडल पुराने मॉडल की जगह लेता है और जब बात सौंदर्य और सुविधाओं की आती है तो यह पहले से ज़्यादा परिपक्व हो गया है, और अब यह थोड़ा ज़्यादा शक्तिशाली भी है। तो, पेश है अगली पीढ़ी का TVS Jupiter 110। आइए विस्तार से जानें।

नया जुपिटर 110 उसी अंडरबोन प्लैटफ़ॉर्म पर बनाया गया है जिसका इस्तेमाल जुपिटर 125 बनाने के लिए किया गया था। इसलिए, बहुत सारे आंतरिक घटक साझा किए गए हैं, और इससे कुल लागत में कमी आने की संभावना है। 109cc इंजन अब 113cc हो गया है – पावर के आंकड़ों को थोड़ा बढ़ाने का एक तरीका। यह स्कूटर अब 6500rpm पर लगभग 8bhp और 5000rpm पर 9.2Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसमें iGo असिस्ट नामक एक नई तकनीक है, जिसे सक्रिय करने पर टॉर्क थोड़ा बढ़कर 9.8Nm हो जाता है। कुल मिलाकर आयामों में बदलाव हुए हैं लेकिन संख्याएँ मामूली हैं। पहिए और ब्रेक का आकार अपरिवर्तित है। लेकिन वजन थोड़ा कम हो गया है।

फीचर्स के मामले में यह TVS काफी शानदार है। इसमें कलर एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो राइड की काफी जानकारी दिखाता है। औसत ईंधन खपत, राइडिंग रेंज, सर्विस ड्यू इंडिकेटर और घड़ी जैसी चीजें मौजूद हैं। टॉप-एंड वैरिएंट में ब्लूटूथ इंटीग्रेशन भी उपलब्ध है। इसमें हैजर्ड लैंप, टर्न सिग्नल रीसेट, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट और वॉयस असिस्ट जैसे और भी फीचर्स हैं।

जुपिटर 125 कनेक्शन की वजह से, इस 110 स्कूटर में सीट के नीचे बड़ा स्टोरेज मिलता है क्योंकि फ्यूल टैंक को अब फ्लोरबोर्ड के नीचे ले जाया गया है। इसमें एक बाहरी फ्यूल-फिलिंग कैप और एक ठीक-ठाक आकार का फ्रंट पॉकेट भी है।

यह सवारी TVS के होसुर R&D ट्रैक पर हुई और इसका मतलब था कि हम सवारी की गुणवत्ता का परीक्षण नहीं कर सकते थे। लेकिन 20 मिनट के सत्र के बाद, नए जुपिटर 110 के बारे में कुछ बातें स्पष्ट हैं। सबसे पहले, इसे संभालना बेहद आसान है। 105 किलोग्राम के कर्ब वेट और बेहतरीन वजन वितरण के साथ, यह TVS एक आसान अनुभव प्रदान करता है, जो शहर की सवारी की परिस्थितियों में एक वरदान है। इसका बहुत सारा श्रेय आरामदायक सीटिंग एर्गोनॉमिक्स और स्कूटर की हैंडलबार के पीछे आपको घर जैसा एहसास कराने की क्षमता को भी जाता है।

 

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed