The YWN News

The YWN News

वन अमला एस ई सी एल प्रबंधन एवं पुलिस बल की संयुक्त कार्यवाही, चार अवैद्य सुरंगों को किया गया बंद, कोएले के अवैद्य उत्खनन पर संबंधित विभाग आए हरक़त में, वन परिक्षेत्र देवगढ़ का मामला

Views: 1049
Spread the love
Read Time:2 Minute, 55 Second

कोरिया। कोएले का अवैद्य उत्खनन क्षेत्र में कोई नई बात नहीं, हां अक्सर देखा जाता है कि कोएला तस्करी करने वाले कोएले का अवैद्य उत्खनन करने की नीयत लिए जंगलों को सदैव हानि पहुंचाते और कोएला उत्खनन के लिए नए नए ठिकानों को ढूंढ ही लेते हैं, कभी पुलिस विभाग तो कभी एस ई सी एल तो कभी वन विभाग को चुनौती देते हुए कोएला कारोबारी अवैद्य उत्खनन को अंजाम देते नज़र आते हैं, जिस पर कार्यवाही करने की बात पुछने पर संबंधित विभागों द्वारा अक्सर टाल मटोल करते हुए कवायदें दी तो जाती हैं मगर कहीं ना कहीं सख्त कार्यवाही ना होने का परिणाम सबको देखने को मिलता है जहां कोएला कारोबारी निरंतर कोएले का अवैद्य उत्खनन बिना किसी बाधा के करते रहते हैं और जंगलों को भी भारी क्षति पहुंचाया जाता है‌।

मगर अभी हाल ही में वन विभाग एस ई सी एल प्रबंधन एवं पुलिस प्रशासन ने अवैद्य कारोबारों पर लगाम कसने के लिए सख्त कदम लिया है, जहां जिला कोरिया में मौजूद सोनहत के अंतर्गत वन परिक्षेत्र देवगढ़ के दामुज गांव में सुरंग बनाकर अवैध रूप से कोयला उत्खनन की खबरें सुनने को मिल रही थीं, इस मामले पर गंभीरता बरतते हुए अवैध उत्खनन पर लगाम कसने एवं प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से वन विभाग, एस.ई.सी.एल. प्रबंधन और पुलिस बल सोनहत द्वारा संयुक्त तत्वाधान में अवैध रूप से संचालित सुरंगों को बंद करने का विधिवत प्लान तैयार कर 06 मार्च को 04 सुरंगों को चिन्हांकित कर बंद कराया गया है।

अपराधियों के खिलाफ जांच जारी है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ताकि आगे कोई अप्रिय घटना घटित न हो। अवैध सुरंगों को बन्द कराने में वनमण्डल कोरिया के उच्च पदाधिकारियों के आदेशानुसार वन मंडल बैकुण्ठपुर कोरिया के मंगल साय सर्किल फॉरेस्ट ऑफिसर, एस.ई.सी.एल. बैकुण्ठपुर की ओर से धीरेन्द्र सिंह, मैनेजर (सर्वेयर) एवं पुलिस बल सोनहत द्वारा इस कार्यवाही को किया गया है।

देबाशीष गांगुली ( ब्यूरो प्रमुख सरगुजा संभाग )

The YWN News पोर्टल Digital भारत का सबसे विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है। सबसे सटिक और सबसे तेज समाचार का अपडेट्स पाने के लिए जुड़िए हमारे साथ.. 6262580560

You may have missed