The YWN News

The YWN News

Rajnandgaon Chhattisgarh : कलेक्टर ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन…

Views: 166
Spread the love
Read Time:3 Minute, 54 Second

– अच्छी तरह प्रशिक्षण प्राप्त करें अधिकारी – कलेक्टर

– नियम एवं प्रक्रिया की होनी चाहिए अच्छी जानकारी

– मतदान दलों को दिया जा रहा प्रथम चरण का प्रशिक्षण

राजनांदगांव 29 मार्च 2024

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत मतदान के लिए चल रहे पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के प्रथम चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा कर मतदान कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

कलेक्टर ने कहा कि मतदान दलों को अनुशासित होने के साथ ही नियम एवं प्रक्रिया की जानकारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए यह जरूरी है कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनें, समझें एवं अमल में लाएं। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट, बैलेट यूनिट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने कहा।

 

कलेक्टर ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रोजेक्टर के माध्यम से व्यवस्थित तरीके से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। द्वितीय प्रशिक्षण के बाद उन्हें मतदान सामग्री प्रदान की जाएगी। मतदान सामग्री, ईवीएम, मतदाता सूची, मतदान केन्द्र से संबंधित आवश्यक तैयारी, मॉकपॉल, सीआरसी करना, मशीन सील करना एवं क्लोज करना तथा पत्रक पर हस्ताक्षर करने सहित बारीकी से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

 

 

उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत मतदान कार्य में ड्यूटी लगाए गए पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान दलों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण 27 एवं 28 मार्च 2024 को सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक गुरूनानक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, ठाकुर प्यारेलाल नगर पालिक निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, महंत सर्वेश्वरदास नगर पालिक निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं महारानी लक्ष्मीबाई आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनांदगांव में किया जा रहा है।

 

प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण कक्ष में आवश्यक व्यवस्था, प्रशिक्षण को सुचारू रूप से संचालन कराने तथा प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर कराने के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं प्रशिक्षण नोडल सुश्री सुरूचि सिंह, संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 6-राजनांदगांव के एआरओ, जिला शिक्षा अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स, जोनल अधिकारी एवं प्रशिक्षार्थी उपस्थित थे।

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed