The YWN News

The YWN News

छत्तीसगढ़ में 13 जून को दस्तक दे सकता है मानसून, एक जून से ही बदल जाएगा मौसम का मिजाज

Views: 796
Spread the love
Read Time:2 Minute, 17 Second

रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की गतिविधि लगातार जारी है और इसके लिए परिस्थितियां भी अनुकूल बन रही हैं। मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि मानसून 13 जून को जगदलपुर होते हुए छत्तीसगढ़ प्रवेश करेगा। इसके बाद 16 जून को मानसून के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रवेश की संभावना है। साथ ही 21 जून को मानसून के अंबिकापुर में प्रवेश करते ही पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश कर जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। यह देखा जा रहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में मानसून प्रवेश छह दिन पहले प्रवेश कर रहा है। अभी तो पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट है, हालांकि एक जून से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और अंधड़ के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इन दिनों लगातार अधिकतम व न्यूनतम तापमान बढ़ोतरी के साथ ही प्रदेश भर में लू भी चल रही है। मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है।
विभाग के अनुसार गुरुवार 30 मई व शुक्रवार 31 मई को भी प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के कुछ क्षेत्रों में लू चलेगा। लोगों को चाहिए कि लू से बचने का उपाय करते हुए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही घर से बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छी तरह से ढंके। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार एक जून से       अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आनी शुरू होगी और लोगोंको गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

रज्जब खान ( संवाददाता बिलासपुर )

The YWN News पोर्टल Digital भारत का सबसे विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है। सबसे सटिक और सबसे तेज समाचार का अपडेट्स पाने के लिए जुड़िए हमारे साथ.. 6262580560

You may have missed