The YWN News

The YWN News

GPM News : जिले की टॉपर सुहानी राठौर को आज मुख्यमंत्री के हाथों मिलेगा सम्मान और पुरस्कार राशि 

Views: 330
Spread the love
Read Time:4 Minute, 1 Second

जिले की टॉपर सुहानी राठौर को आज मुख्यमंत्री के हाथों मिलेगा सम्मान और पुरस्कार राशि 

गौरेला पेंड्रा मरवाही: छत्तीसगढ़ के अठठाईसवें जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही की रहने वाली सुहानी राठौर को आज राजधानी रायपुर में प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के हाथों से चैनल के सीईओ सुरेश गोयल सहित विभिन्न नेताओं की उपस्थिति में आईबीसी24 स्वर्ण शारदा अवार्ड और ₹50000 की प्रोत्साहन राशि 31 जुलाई को रायपुर में आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान प्राप्त होगी।

जिले के छोटे से गांव सधवानी के नवापारा की रहने वाली सुहानी राठौर ने तमाम सुख सुविधाओं के अभावों के बीच अपने संघर्षों के बलबूते पर जिले में छात्रा वर्ग में टॉप किया है। अपने घर से रोजाना पांच किलोमीटर दूर सायकल से खोडरी में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में कक्षा बारहवीं में कला संकाय की पढाई की है।

कक्षा सातवीं में पढाई करने के दौरान छोटी सी उम्र में ही सुहानी राठौर ने यूपीएससी क्रेक करने का जो संकल्प लिया वो उस पर आज भी कायम है और इसी संकल्प ने उसकी पढाई मे दिलचस्पी बढाई और अब वह जिले की टॉपर के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित किया है। सुहानी राठौर के पिता सुभाष चंद्र राठौर पेशे से किसान हैं और मॉं उषा राठौर हाउसवाईफ हैं। इसके अलावा एक छोटा भाई भी है।

सुहानी रोजाना स्कूल टाईम के अलावा करीब 5 घंटे पढाई करती रही और जिस गांव की वह रहने वाली है वहां अक्सर आंधी तूफान और बारिश के कारण लाईट गुल रहती है जिसके चलते भी उसने पढाई करना नहीं छोड़ा और कभी घर के टूटे खप्पर से आती धूप की रौशनी में तो मोमबत्ती और लालटेन की रौशनी के सहारे भी पढाई करती रही। सुहानी ने पढाई करने के लिये कोई भी बाधा को अपने उपर हावी नहीं होने दिया और परिस्थिति कोई भी रहे वो पढाई करती रही।

पिता और मां का अटूट प्यार और सपोर्ट के साथ ही अपने स्कूल के शिक्षकों को भी सुहानी अपनी सफलता का श्रेय दे रही है और आगे चलकर यूपीएससी के जरिये आईएएस आईपीएस बनना चाहती है। आईबीसी 24 का स्वर्ण शारदा अवार्ड मिलने की जानकारी पाकर सुहानी और उसके परिवार वाले खुशी से झूम उठे और सुहानी का कहना है कि वह इस अवार्ड से मिलने वाली राशि से आगे और अच्छे से पढ़ाई कर सकेगी।

जिले की कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने सुहानी राठौर को आईबीसी 24 की तरफ से स्वर्ण शारदा अवार्ड मिलने के लिए बधाई भी दीं और हर संभव मदद के लिए आश्वासन भी दिया। वहीं जिले की पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने भी सुहानी राठौर को आईबीसी 24 स्वर्ण शारदा अवार्ड मिलने की जानकारी मिलने पर अपनी तरफ से बधाई और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं।

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed