The YWN News

The YWN News

रक्षा बंधन पर सभी भाइयों के लिए एक विशेष सलाह – अंकुश बजाज, SEBI REGISTRED RESERACH ANALYST

Views: 854
Spread the love
Read Time:4 Minute, 11 Second

रक्षा बंधन पर सभी भाइयों के लिए एक विशेष सलाह – अंकुश बजाज, SEBI REGISTRED RESERACH ANALYST

रक्षा बंधन का पवित्र त्योहार नजदीक है, और इस मौके पर हम सभी अपनी बहनों को सबसे खास और अनोखा तोहफ़ा देने का प्रयास करते हैं। आमतौर पर हम महंगे परफ्यूम, ज्वेलरी या अन्य भौतिक उपहार चुनते हैं। लेकिन इस बार, मैं आपसे आग्रह करता हूँ कि अपनी बहनों को कुछ ऐसा उपहार दें, जो उनके भविष्य को सुरक्षित करें और उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करे।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

फिक्स्ड डिपॉजिट उन लोगों के लिए एक सुरक्षित और स्थिर निवेश विकल्प है, जो कम जोखिम और निश्चित रिटर्न चाहते हैं। यह आपके बहन के पैसे को सुरक्षित रखते हुए निश्चित ब्याज दर पर बढ़ाता है। फिक्स्ड डिपॉजिट एक ऐसा निवेश है, जो न केवल उनके भविष्य को सुरक्षित करेगा, बल्कि उन्हें वित्तीय स्थिरता भी प्रदान करेगा। यह उन लोगों के लिए आदर्श है, जो बिना किसी जोखिम के अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं।

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

SIP एक लंबी अवधि का निवेश विकल्प है, जिसमें आप हर महीने थोड़ी- थोड़ी रकम निवेश करके एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आप अपनी बहन के नाम से SIP •की शुरुआत मात्र 500 रुपये प्रति माह से कर सकते हैं। SIP आपके बहन के वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक हो सकता है, चाहे वह उनकी शिक्षा हो, शादी हो या अन्य महत्वपूर्ण खर्च। SIP में निवेश करना न केवल सरल है, बल्कि यह बाजार में जोखिम को भी कम करता है।

स्टॉक्स (Stocks)

यदि आपकी बहन शेयर बाजार की समझ रखती हैं या आप उन्हें मार्गदर्शन दे सकते हैं, तो स्टॉक्स में निवेश एक उच्च रिटर्न देने वाला विकल्प हो सकता है। आप NiftyBees, GoldBees, या Nifty 50 स्टॉक्स में निवेश कर सकते हैं। यह विकल्प न केवल उच्च रिटर्न प्रदान करता है, बल्कि आपके बहन को बाजार की समझ और वित्तीय स्वतंत्रता भी प्रदान करता है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’

सुकन्या समृद्धि योजना, सरकार की एक विशेष पहल है, जो लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है। यदि आपकी बहन की उम्र 10 साल से कम है, तो आप इस योजना को उनके लिए खोल सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप उनकी शिक्षा और शादी के लिए एक मजबूत वित्तीय आधार तैयार कर सकते हैं। इसमें आकर्षक ब्याज दर और टैक्स में छूट का भी लाभ मिलता है। इस योजना में 21 साल में राशि परिपक्व होती है, और यह सरकार की सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है।

 

रक्षा बंधन का तोहफ़ा ऐसा हो, जो आपकी बहन के भविष्य को सुरक्षित करे और उन्हें वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करे। इस बार, महंगे उपहारों की जगह, फिक्स्ड डिपॉजिट, SIP, स्टॉक्स या सुकन्या समृद्धि योजना जैसे निवेश विकल्पों को चुनें। यह न केवल उनके जीवन में स्थिरता और सुरक्षा लाएगा, बल्कि आपके रिश्ते को और भी मजबूत करेगा।

अंकुश बजाज SEBI REGISTRED RESERACH ANALYST

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed