The YWN News

The YWN News

राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को एम.एन.आर.ई. भारत सरकार ने सराहा..

Views: 174
Spread the love
Read Time:4 Minute, 23 Second

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता, रोजगार सृजन एवं कौशल विकास के विषय पर एम.एन.आर.ई. द्वारा आयोजित कार्यशाला में राज्य के ऊर्जा सचिव ने की शिरकत।

 

राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को एम.एन.आर.ई. भारत सरकार ने सराहा।

 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता] रोजगार सृजन और कौशल विकास को बढ़ावा देने हेतु माह नवंबर 2024 को समस्त राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ होने वाले चौथी राष्ट्रीय सम्मेलन की रूप रेखा तैयार करने हेतु नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.)] भारत सरकार द्वारा दिनांक 28.08.2024 को द्वितीय कार्यशाला वर्चुवल मोड के माध्यम से आयोजित की गई।

इस कार्यशाला की अध्यक्षता श्री भूपेन्द्र एस. भल्ला, सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.)] भारत सरकार द्वारा किया गया। जिसमें

श्री पी. दयानंद ऊर्जा सचिव] छ.ग.शासन एवं श्री राजेश सिंह राणा] सी.ई.ओ. क्रेडा एवं कौशल विकास प्राधिकरण ने भाग लिया।

उक्त कार्यशाला में छ.ग. राज्य में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा] रोजगार सृजन एवं कौशल विकास हेतु राज्य सरकार द्वारा की जा रही प्रयासों एवं परियोजनाओं से आमजन को मिलने वाले लाभ के बारे में ऊर्जा सचिव द्वारा साझा किया गया तथा इस क्षेत्र में आगामी पांच वर्षों की कार्ययोजना के बारे में भी उल्लेख किया गया। साथ ही उनके द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में स्थापित एवं स्थापनाधीन संयंत्रों के संचालन/संधारण एवं रख-रखाव विषय पर कौशल विकास एवं प्रशिक्षण हेतु एम.एन.आर.ई. को सुझाव दिया गया। ऊर्जा सचिव] छ.ग. शासन द्वारा साझा किये गये छ.ग. राज्य के कार्यों एवं प्रयासों को एम.एन.आर.ई. द्वारा सराहा गया।

इसी तर्ज पर सी.ई.ओ. श्री राजेश सिंह राणा द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा] रोजगार सृजन एवं कौशल विकास हेतु वर्तमान में चल रहे कार्यों एवं आगामी कार्ययोजना का विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया गया।

कार्यशाला में श्री भूपेन्द्र एस. भल्ला द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना पर विस्तृत चर्चा की गई तथा योजनांतर्गत रोजगार सृजन के टीप्स एवं आने वाली कठिनाईओं के समाधान संबंधी विषयों पर भी बताया गया। छ.ग. राज्य में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की स्थिति के बारे में श्री पी. दयानंद द्वारा अवगत कराते हुए योजना के क्रियान्वयन एवं संचालन/संधारण में कुशल एवं अकुशल लोगों के रोजगार सृजन एवं कौशल विकास के रोडमैप पर चर्चा की गई।

कार्यशाला का संचालन डॉ. अरूण त्रिपाठी] सलाहकार] नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एम.एन.आर.ई.) द्वारा किया गया। कार्यशाला में देश के समस्त राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed