The YWN News

The YWN News

Meaning of Different Colour mark on Toothpaste:टूथपेस्ट पर लाल, हरे, नीले निशान का क्या मतलब, क्यों बनाए जाते हैं?

Views: 190
Spread the love
Read Time:4 Minute, 22 Second

टूथपेस्ट पर लाल, हरे, नीले निशान का क्या मतलब, क्यों बनाए जाते हैं? खरीदने से पहले पढ़ लें, काम की जानकारी..

Meaning of Different Colour mark on Toothpaste: टूथपेस्ट खरीदते समय आपने देखा होगा कि किसी पर लाल, किसी पर हरा तो किसी पर नीले या सफेद रंग के निशान बने होते हैं. लेकिन क्या कभी सोचा है कि उन निशानों का क्या मतलब है? क्या लाल रंग के निशान का मतलब नॉन वेज से और हरे का वेज से है? यकीन मानिए, शायद ही आप जानते होंगे…

 

हम रोजाना कई तरह की चीजें देखते रहते हैं, लेकिन हमें सभी के बारे में जानकारी नहीं होती. कई बार तो गूगल सर्च करके हम पता कर लेते हैं, लेकिन कई बार हम देखकर भूल जाते हैं. हालांकि, ऐसी चीजें हमारे जेहन में हमेशा रहती हैं. इनमें से कई चीजों के पीछे की वजह बेहद इंट्रेस्टिंग होती है.

अब टूथपेस्ट को ही ले लीजिए. हम रोजाना सुबह उठकर ब्रश पर पेस्ट लगाकर दांतों को साफ करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी अपने टूथपेस्ट की ट्यूब के पीछे के कलर को चेक किया है? शायद नहीं किया होगा.

 

यकीन मानिए, बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे, जिन्होंने लाल, नीले, हरे, काले रंग के चौकोर बने डब्बों के बारे में चेक किया होगा. हालांकि, मतलब बहुत कम लोग ही जानते होंगे. अगर आपने नहीं देखा है तो पेस्ट उठाकर देख लीजिए, कोई न कोई कलर जरूर होगा,

क्योंकि हर ट्यूब के पीछे एक ख़ास रंग की पट्टी होती है. कई लोग इसे देखते हैं, लेकिन नहीं जानते कि आखिर इसका मतलब क्या है? आज हम आपको बताएंगे हर रंग के पीछे का खास मतलब. विश्वास कीजिए, अगर एक बार आपने मतलब जान लिया तो नेक्स्ट टाइम से पेस्ट खरीदने से पहले इसका रंग जरूर चेक करेंगे.

…तो ये है इन निशानों का मतलब?

ये निशान आपको बेहतर पेस्ट खरीदने में मदद करते हैं, ताकि आपका स्वास्थ अच्छा रहे. दरअसल, आपने देखा होगा कि टूथपेस्ट पर कभी काला, हरा, लाल और नीला निशान बना होता है. इसके कई मतलब होते हैं. अगर आपने पेस्ट खरीदने से पहले रंग चेक नहीं किया तो मजबूत होने की जगह आपके दांत खराब भी हो सकते हैं.

आइये आपको बताते हैं इनका मतलब. अगर आपने टूथपेस्ट खरीदा और इसपर काला रंग मौजूद है, तो समझ लें कि इस पेस्ट को बनाने में काफी ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल हुआ है. ऐसे पेस्ट को खरीदने से बचना चाहिए.

 

हालांकि, टूथपेस्ट पर लाल रंग के निशान भी बने होते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि खाने की चीजों पर बने लाल निशान का मतलब नॉन वेज होता है, तो पेस्ट भी नॉन वेज है?

तो बता दें कि पेस्ट पर बने लाल निशान का मतलब अलग है. इसका मतलब ये हुआ कि लाल रंग के निशान वाले पेस्ट मिक्स होते हैं, यानी इसमें नेचुरल चीजों के साथ-साथ कई तरह के केमिकल भी हैं.

 

वहीं, नीले रंग का मतलब है कि ये पेस्ट प्राकृतिक चीजों के साथ ही मेडिसिन युक्त है. हालांकि, सबसे सेफ पेस्ट हरे निशान वाले होते हैं. इसका मतलब होता है कि आपका पेस्ट सबसे सुरक्षित है. इसमें सिर्फ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल हुआ है. क्या आपको इसके बारे में जानकारी थी?

You may have missed