The YWN News

The YWN News

Helth Report : संबंध बनाए बिना ही ठहर जाता है गर्भ ये होती हैं वर्जिन प्रेग्नेंसी, जानें कैसे…

Views: 695
Spread the love
Read Time:3 Minute, 33 Second

बिना संबंध बनाए प्रेग्नेंट होना को ‘वर्जिन प्रेग्नेंसी’ कहा जाता है. आइए जानें इसमें क्या-क्या चीज होता है. कोई व्यक्ति कई कारणों से अपनी गर्भावस्था को वर्जिन गर्भावस्था के रूप में वर्गीकृत कर सकता है. कुछ लोग संबंध बनाने को एकमात्र यौन गतिविधि मान सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप गर्भावस्था हो सकती है.

वर्जिन प्रेग्नेंसी

हालांकि, यह बात सुनकर एक पल के लिए थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है कि बिना संबंध बनाए कोई भी महिला गर्भवती कैसे हो सकती है? वर्जिन प्रेग्नेंसी सबसे आम तरीकों में से एक है, जिसके ज़रिए लोग बिना संबंध गर्भवती हो सकते हैं. हालाँकि यह तरीका बहुत कम लोग ही अपनाते हैं, कुछ सबूत बताते हैं कि 7,870 महिलाओं में से 0.5% ने गर्भाधान वर्जिन प्रेग्नेंसी के जरिए सूचना दी.

बिना संबंध बनाए भी गर्भवती हो सकती है?

गर्भावस्था की संभावना सबसे अधिक ओव्यूलेशन के दौरान या आपके मासिक धर्म के पहले दिन के लगभग 14 दिन बाद होती है. अंडाशय ओव्यूलेशन के दौरान एक अंडा कोशिका जारी करता है. यदि वीर्य, या शुक्राणु कोशिकाओं को ले जाने वाले लिंग से तरल पदार्थ, योनि में प्रवेश करता है, तो एक शुक्राणु कोशिका अंडे की कोशिका के साथ मिल सकती है.

शुक्राणु कोशिका एक युग्मनज या एककोशिकीय जीव बनाने के लिए अंडे की कोशिका को निषेचित करती है. युग्मनज में माता और पिता दोनों के डीएनए का आधा हिस्सा होता है. युग्मनज फैलोपियन ट्यूब से होकर गर्भाशय में जाएगा, जहां यह खुद को अंदर से जोड़ लेगा. युग्मनज तब तक विभाजित होता है जब तक कि यह एक भ्रूण नहीं बन जाता, जो बाद में एक भ्रूण बन जाता है. भ्रूण को पूरी तरह से विकसित होने में आपके आखिरी पीरियड्स से लगभग 40 सप्ताह लगते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट की राय….

एक मिडिया रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में क्लिनिकल प्रसूति और स्त्री रोग के प्रोफेसर लॉरेन स्ट्रीचर, एमडी ने हेल्थ को बताया कि कुछ डॉक्टर्स ने वर्जिन गर्भधारण देखा है. वर्जिन गर्भधारण बिना संबंध बनाए ही होता है. कोई व्यक्ति कई कारणों से अपनी गर्भावस्था को वर्जिन गर्भावस्था के रूप में वर्गीकृत कर सकता है. हर इंसान की अपनी कहीना है कि कोई इस किस तरीके से लेता है. कुछ लोग हाइमन का टूटने से वर्जिनिटी की तुलना करते हैं.

You may have missed