The YWN News

The YWN News

Google पर यह Search किया तो जा सकते हो जेल…

Views: 520
Spread the love
Read Time:3 Minute, 3 Second

अगर सर्च की Google पर ये तीन चीजें तो पहुंच सकते हैं जेल! अभी जानें डिटेल्स

Google Search: आईटी नियमों (IT Rules) और सरकारी गाइडलाइन्स के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप पब्लिक डोमेन पर नहीं कर सकते हैं या फिर इन्हें सर्च करना प्रतिबंधित है.

Vivo T3 Pro 5G : लॉन्च डेट कंफर्म, भारत में इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे ये फीचर्स…

Google Search: गूगल (Google) हर इंसान के सारे सवालों का जवाब देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल पर तीन चीजें सर्च करने पर आप जेल भी जा सकते हैं. जी हां, आज हम आपको ऐसे ही तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको सर्च करने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है. बता दें कि हमारे मन में जो भी आता है, वह हम गूगल पर सर्च कर लेते हैं. लेकिन कुछ सवाल ऐसे भी हैं जिन्हें गूगल पसंद नहीं करता है.

क्या नहीं करना चाहिए सर्च…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईटी नियमों (IT Rules) और सरकारी गाइडलाइन्स के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप पब्लिक डोमेन पर नहीं कर सकते हैं या फिर इन्हें सर्च करना प्रतिबंधित है.

दरअसल, बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को गूगल पर सर्च करना यूजर को भारी पड़ सकता है. आपको बता दें कि गूगल पर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को सर्च करना अपराध है और इसके लिए सख्त कानून भी बने हुए हैं. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर सख्त कार्यवाई हो सकती हैं. वहीं इस मामले में 5 से 7 साल तक की जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

Bilaspur Chhattisgarh Breaking News : ATM डकैती की योजना बना रहे 11 लोग चढ़े Bilaspur Police के हत्थे.. Video

Hacking करने की तरकीब

गूगल पर हैकिंग करने के तरीके को सर्च करना भी अपराध माना जाता है. बता दें कि गूगल को हैकिंग करने के तरीकों को बताना पसंद नहीं है. गूगल पर हैकिंग के तरीके को सर्च करते हुए पकड़े जाने पर यूजर को जेल तक जाना पड़ सकता है.

ऐसे में इन सभी चीजों को गूगल पर सर्च करने से पहले आपको कई बार सोचना चाहिए. वहीं यह ऐसी चीजें हैं जिनसे लोगों को नुकसान पहुंच सकता है. इसीलिए इन चीजों को गूगल पर सर्च करना प्रतिबंधित है।

बम बनाना…

इसके अलावा गूगल पर बम बनाने के तरीकों को सर्च करना भी अपराध की श्रेणी में आता है. बता दें कि गूगल पर बम बनाने के तरीकों को सर्च करते हुए पकड़े जाने पर आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर भी आ सकते हैं. वहीं इस मामले में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

मनमोहन पात्रे संपादक The YWN News

2017 से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत, दैनिक अखबार, सेटेलाइट न्यूज़ चैनल, राष्ट्रीय मासिक पत्रिका में कार्य करने का अनुभव B. Sc. Mathematics व पत्रकारिता में BJMC कि डिग्री। Journalist Manmohan Patre Chhattisgarh

You may have missed